7 main reasons for business failure In direct selling industry 

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में बिजनेस असफल होने के 7 मुख्य कारण

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में बिजनेस करना निसंदेह चुनौती पूर्ण कार्य है इसमें सफल होने के लिए यदि बिजनेस असफल होने के कारणों “main reasons for business failure” को पहले ही जान लिया जाए और उन कारणों को दूर कर दिया जाए जिससे असफलता मिलती हो तो हमारा कीमती समय बर्बाद होने से बच सकता है

डायरेक्ट सेलिंग उन व्यक्तियों के लिए एक शानदार बिजनेस करने का अवसर है जिनके पास व्यवसाय के लिए पर्याप्त पूंजी, समय और विशेष दक्षता का अभाव है तथा वे अपनी जरूरतो के हिसाब से पर्याप्त आय अर्जित करने में अपने को अक्षम पाते हैं तथा उस जोखिम से भी डरते हैं जिसमें पूंजी के डूब जाने loss of money का खतरा होता है

आसानी से सुलभ होने वाला यह व्यवसाय अपने अंदर अपार संभावनाएं लेकर हमारे समक्ष मौजूद है इसके बावजूद इसमें बड़ी संख्या में प्रतिभाग करने वाले असफल हो जाते हैं वे अपने दोषो एवं कमियो को देखने के बजाय डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री direct selling industry में दोष ढूंढने लगते हैं।

असफलता के कारणो में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री direct selling industry को लेकर गलत धारणाओं से ग्रसित होना, बिना पर्याप्त जानकारी एवं अनुभव के बिजनेस में उतरना और अप्रासंगिक रणनीतियों के साथ आगे बढ़ना जैसे कारण जुड़े होते हैं। कम प्रयास से अधिक धन की लालसा लेकर जो भी डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री direct selling industry में बिजनेस करने उतरता है उसका असफल होना अवश्यंभावी ‘inevitable” है।

जबकि इसके विपरीत डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में व्यक्तिगत व्यक्तित्व विकास individual personality development, उचित प्रशिक्षण proper training, संबंध-निर्माण relationship building  के क्षेत्र में उचित मार्गदर्शन में कार्य करने से सफलता प्राप्त किया जाना आसान हो जाता है।

मौजूदा लेख में, हम डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में विफलता के सात मुख्य कारणों पर बात करेंगे, अन्य व्यवसाययों की तरह ही डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस भी एक व्यवसाय है इसकी भी अपनी चुनौतियों है तो इसमें समाधान भी है, कैसे कामयाब हुआ जाए direct selling industry में यह मुख्य विषय है।

Table of Contents

Business for Direct 2014 a FICCI event on the Direct Selling industry of India Daystarweb

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के प्रति संकल्प एवं समर्पण की कमी

Lack of determination and dedication towards direct selling business

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के बिजनेस में असफल होने का एक बड़ा कारण किसी भी व्यक्ति के लिए यह है कि वह इस बिजनेस में क्यों सफल होना चाहता है यह उसे स्पष्ट नहीं होता है अपने लक्ष्यों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता और समर्पण की कमी भी एक कारण है। सफलता की अपनी एक कीमत होती है जिसे चुकाया जाना आवश्यक है कई बार व्यक्ति इसमें असफल हो जाता है जितना बड़ा लक्ष्य उतनी बड़ी कीमत यह किसी भी सफलता के साथ जुड़ा हुआ पहले सिद्धांत है।

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए का जाने वाली कीमत को नजरअंदाज करना किसी भी व्यक्ति के लिए घातक होता है। इस विश्वास के साथ डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में प्रवेश करने वाले व्यक्ति यदि यह सोच करके प्रवेश करते हैं की सफलता आसानी से मिल जाएगी और वह अपने थोड़े से प्रयास से ही अमीर बन जाएंगे ऐसी कल्पना करते हैं तो वह डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के वास्तविक रूप से परिचित नहीं है।

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री मैं भी सफल होने के लिए कड़ी मेहनतदृढ़ संकल्पऔर दीर्घकालिक सोच की आवश्यकता होती है। किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, यहां पर भी ग्राहकों का नेटवर्क बनाने और विश्वास बनाने एवं स्थापित करने में समय लगता है। वे लोग जो बहुत जल्दी हार मान लेते हैं, वे अपनी वर्तमान में चल रही जिंदगी में संतुष्ट होते हैं। डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के बिजनेस में सफल होने के लिए यहां पर आवश्यक कौशल और रणनीतियों की आवश्यकता होती है जिनकी गति धीमी जरूर हो सकती है परंतु वह जरूरी है समय के साथ जो सीखते हैं वही जीतते हैं

रणनीतिक पहल:

प्रारंभ से ही प्रैक्टिकल सोच को अपनाये, बड़े लक्ष्यों को छोटे-छोटे लक्ष्य  में बाट कर कम करें । निरंतर सीखने, बिजनेस के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त करें,व्यक्तिगत व्यक्तित्व विकास पर ध्यान दें और निरंतर प्रयास के लिए संकल्पित रहें। अपने डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को एक स्थायित्व प्रदान करने वाले कार्य के रूप में देखें जैसे एक घर एक-एक ईट जोड़कर बनाया जाता है उसमें समय धन और शारीरिक श्रम सभी लगानी होती है तब कहीं जाकर उसे घर में रहने का आनंद प्राप्त होता है।

व्यक्तिगत स्तर पर कौशल को निखारने हेतु प्रशिक्षण का अभाव

Lack of training to enhance skills at the individual level

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में बिजनेस का फेल होने का एक मुख्य कारण कंपनी द्वारा अपने उत्पादों एवं सेवाओं की अपर्याप्त जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कई कंपनियाँ बुनियादी प्रशिक्षण तो उपलब्ध करती हैं, लेकिन वह प्राय: सफल होने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सेल्स टेक्निक, सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग, उत्पादों एवं सेवाओं की जानकारी और कस्टमर रिलेशनशिप बिल्डिंग सहित कई तरह के योग्यताओं की आवश्यकता होती हैं।

पर्याप्त जानकारी एवं प्रशिक्षण के बिना, डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस ओनर जितनी जल्दी आकर्षित होते हैं उतनी ही जल्दी निराशा भी होते हैं। किसी उत्पाद अथवा सेवा को अपने उपभोक्ताओं / ग्राहकों को उपलब्ध करने के लिए संभावित उपभोक्ता / ग्राहक की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझना, संभावित खरीदारों को प्रभावी ढंग से जोड़ने की क्षमता की आवश्यकता होती है। अधिकांश लोग इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि वह इन योग्यताओं को अपने अंदर विकसित होने का पर्याप्त प्रयास नहीं करते हैंयही कमी उनकी असफलता का मुख्य कारण होती है।

रणनीतिक पहल:

सफल डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस ओनर अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए सीखने पर निवेश करते हैं। अपनी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेते हैं वे यहीं तक सीमित नहीं रहते हैं वे हमेशा बाहरी संसाधनों की तलाश में भी रहते हैं और जहां से उन्हें अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त होता है उसके लिए वह हमेशा तैयार रहते हैं।

जैसा की एक मशहूर संवाद है की एक फौजीअपने जवानों को ट्रेनिंग देते वक्त यह कहता है कि जितना अधिक पसीना यहां ट्रेनिंग में आप बहाओगे उतना कम खून आपका जंगे मैदान पर बहेगा इस प्रकार हम जितना ज्यादा प्रशिक्षण एवं जानकारी पर निवेश करेंगे उतना ही आप डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस की चुनौतियों से निपटना आसान होगा।

दिन प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाहियों एवं प्रयासों का अभाव

Lack of day to day actions and efforts

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में निरंतरता ही सफलता का मुख्य आधार है। बहुत से लोग अपने प्रयासों में निरंतरता नहीं रख पाते हैं इसलिए वे असफल हो जाते हैं यदि वे दैनिक क्रियाकलापों में डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस की गतिविधियों को भी शामिल कर लें तो कोई कारण नहीं है कि वे इसमें सफल न हो हमारी दैनिक गतिविधियां ही डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को आगे बढ़ती है। डायरेक्ट सेलिंग में सफलता नियमित, दैनिक क्रियाओं पर निर्भर करती है जो समय के साथ हमारेऔर आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाती हैं।

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कोई शौक नहीं है कि जब तक मन में आया किया और जब मन नहीं लगा नहीं किया ऐसे तो कोई भी सफल नहीं होगा। एक स्थाई टीम बनाने और ग्राहक आधार बनाने के लिए नियमित रूप से कार्य करना होगा संबंधों में ताजगी बनाए रखनी होगी इसके बिना डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में स्थायित्व प्राप्त किया जाना असंभव है।

रणनीतिक पहल:

अपने व्यस्त दिन में कुछ घंटे डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के लिए निकल कर एक दैनिक कार्य योजना पर बनाएं और उसे पर कार्य करें और उसे नियमित रूप से व्यवस्थित करते रहे गतिविधियों एवं रणनीतिक रूप से।सिर्फ और सिर्फ निरंतरता ही मायने रखती है। फिर चाहे वह संभावित उपभोक्ताओं तक पहुंचना हो, या अपने उत्पादों एवं सेवाओं के बारे में खुद को प्रशिक्षित करना हो, लीड का अनुसरण करना हो, यह सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है कि बनाई गई दैनिक योजना पर प्रतिदिन काम किया जाए, लगातार प्रयास के परिणाम स्वरूप जिस गति को आप पाएंगे उससे समय के साथ, आपके परिणाम कई गुना बढ़ जाएंगे।

आत्मविश्वास की कमी एवं अस्वीकृति का डर

Lack of self-confidence and fear of rejection

कई लोगों के लिए एक बहुत बड़ी बाधा डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में अस्वीकृति का डर है, जो उन्हें विफलता की तरफ ले जाती है। डायरेक्ट सेलिंग  बिजनेस की मुख्य अवधारणा ही अपने उत्पादों एवं सेवाओं को दूसरों तक पहुंचना है जिसके लिए उनसे संपर्क बनाना ही होगा, चाहे वे दोस्त हों, परिवार हों या अजनबी। अस्वीकृति के डर का सामना करना ही होगा – यह डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस का अविभाज्यअंग है। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में अस्वीकृति को कभी भी व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना हैं और अस्वीकृति को अपने आत्मविश्वास पर हावी होने ना दे।

आत्मविश्वास की कमी सफलता के लिए हानिकारक हो सकती है। खुद पर विश्वास रखेंऔर जिस कंपनी के उत्पादन और सेवाओं को आप विस्तार दे रहे हैं उसे पर भी विश्वास रखें डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सबसे पहले स्वयं को विश्वास दिलाना होता है उसके बाद ही आप उसके उपभोक्ताओं आश्वस्त कर सकते हैं, हारे हुए मन से कभी जीत नहीं होती

रणनीतिक पहल:

नहीं का मतलब है “अगला अवसर” No means “next opportunity”अस्वीकृति की स्थिति में अपनी आत्मविश्वास को मजबूत रखें। अस्वीकृति प्रक्रिया का हिस्सा है ऐसा समझ कर आगे बढ़े, और यह आपकी क्षमताओं या आपके उत्पादों एवं सेवाओं की गुणवत्ता तथा मूल्य पर प्रभाव नहीं डालते हैं। इसके विपरीत जिन्हें यह ऑफर दिया जा रहा है वह उससे वंचित हो रहे हैंआप जितना ही आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगेउतना ही बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए समय-समय पर उत्पादों एवं सेवाओं के विषय में चर्चा करते रहे लोगों से प्राप्त हो रही प्रतिक्रियाओं पर मनन करें और अपनी छोटी-छोटी जीत पर जश्न मनाएं।

उपभोक्ता की आवश्यकताओं के अनुरूप प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेस की जानकारी की कमी

Lack of information about products and services that meet consumer needs

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में किसी भी व्यक्ति के असफल होने के एक कारणों में से एक यह भी है कि उसे अपने उत्पादों एवं सेवाओं के विषय में सतही  जानकारी होती है जो की पर्याप्त नहीं है। उसकी आवश्यकताओं के अनुरूप किसी भी उपभोक्ता को प्रोडक्ट्स या सर्विसेज बेचे जाने की जगह अवसर उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। उपभोक्ताओं के समक्ष प्रस्तुत किए जा रहे उत्पाद एवं सेवाएं किस प्रकार से उनकी समस्याओं का निदान करने में सक्षम है यह बताया जाना आवश्यक है।

सुंदरता की चाहत रखने वाले उपभोक्ता को यदि आप तंदुरुस्ती के प्रोडक्ट्स ऑफर करेंगे तो वह इनकार करेगा तो यहां पर यह भी समझना जरूरी है कि उपभोक्ता आपके द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे प्रोडक्ट एवं सर्विसेज में से किसी प्रोडक्ट अथवा सेवा पर अपनी रुचि रखता है। इसके लिए निश्चित ही रिसर्च की आवश्यकता होगी और उसे बराबर अपडेट भी करते रहना होगा।

रणनीतिक पहल:

अपने उत्पादों एवं सर्विसेस के संबंध में आवश्यक जानकारियां आपकी फिंगर टिप्स पर होनी चाहिए इससे पहले की आप उसे किसी को ऑफर करें।  पूरी जानकारी प्राप्त करने में समय लगाएँ। प्रोडक्ट एवं सर्विसेस की विशेषताओं एवं प्रदान किया जा रहे वाले लाभों तथा प्रतिस्पर्धा में मौजूद प्रोडक्ट्स के बारे में भी तुलनात्मक जानकारी का होना भी श्रेयकर beneficial रहेगा रहेगा।

साथ ही आपके द्वारा ऑफर किया जा रहे प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेस जिस उपभोक्ता समूह के लिए बनाए गए हैं उनके बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है, उनकी रुचियां एवं समस्याओं के संबंध में भी।  इसकी पहचान करें और अपने संदेशों को प्रसारित करने के लिए प्रॉपर स्क्रिप्ट तैयार करें ।

शीघ्र ही हार स्वीकार कर लेना तथा धैर्य की कमी का होना

Accepting defeat too soon and lack of patience

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सफलता कुछ दिनों में ही नहीं मिलती है इसके लिए लंबा संघर्ष करना होता है तथा इसके लिए धैर्य का होना आवश्यक है इसकी कमी हमारी सफलताकी राह में रोड़े  की तरह सामने आती है। तेजी से सफलता की आस में जो लोग रहते हैं उन्हें आशातीत सफलता न प्राप्त होने पर वे डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को निराश होकर धीरे-धीरे छोड़ देते हैं।  

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में बिजनेस को सफल बनाने हेतु जिन चीजों की आवश्यकता होती है उसमें है धैर्य, संकल्प और समय। दूसरों के साथ अपनी तुलना करने के बजाय यदि व्यक्ति स्वयं के साथ प्रतिस्पर्धा करें और अपने आप को दिन प्रतिदिन सुधार के मार्ग पर अग्रसर करता रहे, तो सफलता को सुनिश्चित किया जाना संभव नहीं है निराशा को कभी भी अपने मन पर हावी न होने दे।  

रणनीतिक पहल:  

दीर्घकालिक लक्ष्य बनाए और उन्हें छोटे-छोटे लक्ष्यों  में बांटकर योजनाबद्ध  तरीके से आगे बढ़े और इस समझ के साथ की व्यवसाय कोई स्थापित करने में में समय लगता है। सफलता के मार्ग पर चलते हुए राह में पड़ने वाली छोटी-छोटी जीत की खुशियों का जश्न मनाएं और अस्थायी असफलताओं से निराश न हों। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें दृढ़संकल्प के साथ आगे बढ़ते रहना ही सफलता की कुंजी है।

संबंधों को बनाने व उसे बरकरार रखने के गुण की कमी

Lack of ability to build and maintain relationships

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस रिलेशनशिप का बिजनेस है जिन रिश्तो में गहराई होती है तथा रिश्तो में विश्वास की मजबूती होती है तथा व्यक्ति अपनी सफलता के साथ-साथ अपने रिश्तों में भी सफल लोगों की चाहत रखता है वहां पर डायरेक्ट सेटिंग बिजनेस जरुर सफल होता है। 

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में किसी भी व्यक्ति की टीम उसके खून के रिश्तो से भी बढ़कर होती है तो वही टीम ज्यादा सफल होती है डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस उत्पादों एवं सेवाओं को बेचे जाने का बिजनेस नहीं है इसके उलट यह अच्छे उत्पादों एवं सेवाओं को उपलब्ध कराने का बिजनेस है। 

यहां पर जिस उत्पाद एवं सेवाओं को आप स्वयं प्रयोग करते हैं उसे ही आप प्रमोट करते हैं।इसके विपरीत कार्य करने वालेअक्सर असफल होते हैं दूसरों के विश्वास को जितना ही डाइट सेलिंग बिजनेस में सफलता की कुंजी है। 

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में उत्पादों एवं सेवाओं की बिक्री को मुख्य उद्देश्य मानने वाले असफल हो जाते हैं, यहां पर संबंध बनाना ही एकमात्र उद्देश्य नहीं होना चाहिए उसे बरकरार रखने का गुण भी समाहित होना चाहिए।  

रणनीतिक पहल:

रिलेशनशिप बिल्डिंग पर ज्यादा ध्यान दिया जाए, अपने संभावित उपभोक्ताओं की समस्याओं एवं आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए निदान प्रस्तुत किया जाए। डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में उपभोक्ता मात्र उपभोक्ता ही नहीं है वह आपका सहभागी भी है, विश्वास एवं वफादारी की नींव पर डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कोआगे बढ़ाएं।  

निष्कर्ष Conclusion

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस धन अर्जित करने के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ अन्य कई लाभ भी प्रदान करता है जैसे की इसमें एक स्थाई रोजगार की संभावना भी समाहित है Like It also provides a permanent employment opportunity जिसके बारे में मैं दूसरे लेख में चर्चा करूंगा है, दूसरे अन्य कार्यों की तरह यहां पर भी कुछ चुनौतियां सामने जरूर आती है जैसे कि मैं ने ऊपर चर्चा की है यदि उन बातों का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ा जाए तो सफलता प्राप्त करने से कोई भी चीज़ हमको रोक नहीं सकती है।

कभी ना हार मानने के संकल्प के साथ प्रतिबद्ध होकर, निरंतरता के साथ अपने व्यक्तिगत व्यक्तित्व विकास तथा जानकारी और अनुभवों को बढ़ाते हुए सफलता प्राप्ति के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त के बिना इसमें लगे रहने पर हम उन बाधाओं को दूर कर सकते हैं जिनका सामना अधिकांश लोग करते हैं।

आप एक सफल और संपन्न डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस का निर्माण कर सकते हैं। सफलता प्राप्ति के लिए धैर्य, और असफलताओं और सफलताओं दोनों स्थितियों में सीखने की प्रबल इच्छा के साथ आगे बढ़े। अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रखें और अपने दीर्घकालीन एवं बड़े लक्ष्यों को छोटे-छोटे लक्ष्यों में विभाजित करते हुए छोटी मोटी एवं अस्थायी असफलताओं से बिना हार माने आगे बढ़ते रहे। मिलते हैं अगले लेख में सफर जारी है:-

FAQ

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस किस प्रकार का बिजनेस है?

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस रिलेशनशिप बिल्डिंग बिजनेस है।

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सफल होने के लिए क्या करना होगा?

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सफल होने के लिए सर्वप्रथम आपका उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए। दृढ़ संकल्प के साथ बिजनेस के लिए आवश्यक योग्यताओं को सिखाते हुए निरंतरता को बनाए रखना आवश्यक है।

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